ईडी ने की टीएमसी सांसद की 238 करोड़ की संपत्ति जब्त

सेबी की अनुमति के बिना चिटफंड स्कीम से 1916 करोड़ रुपये की उगाही का था आरोप

ईडी यानी प्रवर्त्तन निदेशालय ने पश्चिम बंगाल के सत्तारूढ दल टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) के सांसद केडी सिंह की लगभग 238 करोड़ रुपए की संपत्ति सोमवार को जब्त कर ली है। जब्त की गई संपत्तियों में कुफरी में स्थित एक रिजॉर्ट, चंडीगढ़ में स्थित शोरूम, पंचकूला और हरियाणा की दूसरी जगहों के जायदाद और कुछ बैंक खाते शामिल हैं। सांसद केडी सिंह के खिलाफ ये कार्रवाई 1,916 करोड़ रुपए के चिटफंड घोटाले से संबंधित हैं।

 


ईडी ने सिंह और उनकी कंपनी अलकेमिस्ट इंफ्रा रियलिटी लिमिटेड के खिलाफ सितंबर-2016 में आपराधिक मामला दर्र्ज किया था। सेबी यानी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया के आरोप पत्र के आधार पर पीएमएलए (प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट) के तहत यह मामला दर्ज किया गया था। केडी सिंह की कंपनी और उसके निदेशकों के खिलाफ सेबी ने आरोप पत्र दायर किया था।

सेबी ने दायर आरोप पत्र में कहा था कि कंपनी ने अवैध रूप से चलाई गई चिटफंड योजनाओं से वर्ष 2015 से आम जनता से 1,916 करोड़ रुपए जुटा लिये। केडी सिंह की कंपनी ने सेबी की अनुमति के बगैर चिटफंड स्कीम चलायी थी। लिहाजा, उसे निवेशकों से धोखाधड़ी का आरोपी माना गया। आरोप पत्र के बाद कंपनी ने सेबी को बताया कि उसने जनता से उगाहे गए पैसे में से 1,077 करोड़ रुपए लौटा दिए। बाकी पैसे लौटाने के लिए कंपनी ने कुछ और समय मांगा था, जिसे सेबी ने ठुकरा दिया था।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *