कोलकाता में रोहिंग्याओं को भारतीय नागरिक बनाने का रैकेट!

खुद का बेटा बनवाकर रियाजुद्दीन ने रोहिंग्या युवक का बनवाया आधार कार्ड, दोनों गिरफ्तार

रोहिंग्याओं का आधार कार्ड बनवाने को लेकर पश्चिम बंगाल और राज्य की राजधानी कोलकाता में एक रैकेट सक्रिय है। इसका खुलासा रविवार को हैदराबाद पुलिस को मिली एक सफलता से हुआ है। पुलिस नेे 19 वर्षीय एक रोहिंग्या युवक को अवैध रूप से देश में रहने और गलत तरीके से आधार कार्ड बनवा लेने के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के मुताबिक रोहिंग्या युवक को कोलकाता के रियाजुद्दीन मौला ने नौकरी दी थी। मौला ने ही उसे अपना बेटा बताकर कोलकाता में उसका आधार कार्ड बनवाया था। रोहिंग्या युवक मोहम्मद अजुमुद्दीन उर्फ मौला अजमुद्दीन की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने हैदराबाद के बालापुर क्षेत्र से मौला को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस के मुताबिक रोहिंग्या युवक मोहम्मद अजुमुद्दीन उर्फ मौला अजमुद्दीन और रियाजुद्दीन मौला कपड़ा कारोबार में शामिल है। हाल ही में दोनों कलकत्ता से यहां आया था। दोनों पर भारतीय दंड संहिता की संबंधित धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस को शक है कि रोहिंग्या लोगों को भारत की नागरिकता से संबंधित दस्तावेज तैयार कराने के लिए कोई रैकेट काम कर रहा है। फिलहाल पुलिस इसकी जानकारी जुटा रही है। अजुमुद्दीन म्यांमार से तालुल्क रखता है और उसका परिवार बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में रहता है।

एक साल पहले रियाजुद्दीन मौला कपड़ा कारोबार के सिलसिले में बांग्लादेश गया और अजुमुद्दीन से संपर्क में आया। पुलिस के मुताबिक रियाजुद्दीन ने उसे लालच देकर कोलकाता बुलवाया और उसे अवैध तरीके से अपने पास रख रहा था। इसके बाद उसने कोलकाता में ही कथित रूप से अजुमुद्दीन को आधार कार्ड बनवाने में मदद की। इसके लिए उसने अजुमुद्दीन को अपना बेटा बताया और उसे अपना नाम इस्तेमाल करने की इजाजत दी। पुलिस के मुताबिक रियाजुद्दीन ने फॉरनर्स एक्ट का उल्लंघन किया है। पुलिस ने गिरफ्तारी के बाद दोनों का आधार कार्ड सीज कर लिया है। मालूम हो कि पिछले महीने भी रचकोंडा पुलिस ने 20 साल के एक रोहिंग्या युवक को गिरफ्तार किया था। उसने भी खुद के भारतीय होने का दावा किया था और दुबई जाने के लिए पासपोर्ट अप्लाई किया था। पुलिस ने उससे पैन कार्ड जब्त किया था।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *