जेल में लालू की सूर्यदेव सिंह के पुत्र संग खूब निभ रही

भाजपा के झरिया विधायक संजीव सिंह सीख रहे हैं अपने स्वर्गीय पिता के मित्र रहे लालू यादव से सियासी बिसात पर मोहरे चलना

बिहार विधानसभा में लगभग एक ही समय विधायकी शुरू करने वाले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और कोयलांचल के मजदूर नेता सूर्यदेव सिंह का रिश्ता रांची जेल में फिर से जीवंत हो गया है। दरअसल, लालू के मित्र रहे सूर्यदेव सिंह के पुत्र व झरिया विधायक संजीव सिंह भी हत्या के एक मामले में जेल में हैं और चाचा लालू यादव से उनकी खूब निभ रही है। उल्लेखनीय है कि लालू प्रसाद यादव इन दिनों चारा घोटाले में रांची की सीबीआई कोर्ट से सजा के बाद रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में सजा काट रहे हैं। जबकि संजीव सिंह अपने चचेरे भाई नीरज सिंह की हत्या के आरोप में जेल में हैं।

जेल में इन दिनों भाजपा के झरिया विधायक संजीव सिंह को सियासी दांव-पेंच सिखा रहे हैं। दोनों नेता होटवार जेल में अक्सर बातें करते दिखते हैं। फिलहाल, दोनों नेता जेल के एक ही अपर डिवीजन वार्ड में रह रहे हैं। मालूम हो कि भाजपा विधायक संजीव सिंह के पिता स्वर्गीय सूर्यदेव सिंह और लालू प्रसाद यादव के बीच घनिष्ठ संबंध रहे हैं। लालू प्रसाद और सूर्यदेव सिंह ने 1980 के दशक में बिहार विधान सभा में करीब-करीब एक साथ ही विधायकी शुरू की थी। दोनों नेता एक ही पार्टी से विधायक बने थे। सूर्यदेव सिंह और लालू दोनों नेता पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के नजदीकी माने जाते थे।

पुराने संबंधों को लेकर ही संजीव सिंह लालू यादव को चाचा कहकर पुकारते हैं। लालू यादव और विधायक संजीव सिंह के बीच अक्सर देश-दुनिया की बातें होती हैं। झारखंड और बिहार की राजनीति पर भी दोनों के बीच चर्चा होती है। पिछले दिनों यानी मंगलवार को जब संजीव सिंह झारखंड विधान सभा के बजट सत्र में भाग लेने विधान सभा पहुंचे तो उन्होंने पत्रकारों को बताया कि वे अक्सर लालू यादव से राजनीतिक मुद्दों पर बातें करते हैं। दोनों के बीच घर-परिवार को लेकर भी बातें होती हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *