‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में भारत का डंका दुनियां भर में

गोड्डा में आयोजित सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम में पहुंची केंद्रीय मंत्री उमा भारती, कहा/ बेरोजगारों व उद्यमियों को बैंक दे रहा आसान ऋण/ गरीबों के उत्थान के लिए सरकार कृतसंकल्पित/ केंद्रीय मंत्री ने गोड्डा में बुनकरों से की बातचीत/ सरकार गरीबी दूर करने के लिए चला रही है कई योजना

गोड्डा। संवाददाता। केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने कहा कि सरकार गरीबों की आय वृद्धि के लिए सतत प्रयत्नशील है। इसके लिए इज ऑफ डूइंग बिजनेस शुरू किया गया है, जिसका डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। इस कार्यक्रम के तहत बैंकों से बेरोजगारों एवं उद्यमियों को आसानी से बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। शुक्रवार को उद्योग विभाग एवं इलाहाबाद बैंक तथा भारतीय स्टेट बैंक की ओर से लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग (एमएसएमइ) के तहत स्थानीय नगर भवन में आयोजित सहयोग एवं संपर्क कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की हैसियत से बोलते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री सुश्री भारती ने कहा कि दुनिया में कई तरह के वाद चले, कहीं समाजवाद तो कहीं साम्यवाद चला। अमेरिका में पूंजीवाद का दौर चला। लेकिन अमेरिकी पूंजीवादी व्यवस्था भी लोगों को संतुष्ट नहीं कर सकी। वहीं भारत में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मक मानववाद पर चलकर ही समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान किया जा सकता है। एकात्म मानववाद के रास्ते पर चलकर ही गरीबी दूर की जा सकती है। लोगों की गरीबी दूर करने के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान केंद्र सरकार काफी सचेष्ट है।

खतरनाक है औसत आय

सुश्री भारती ने कहा कि हमारे देश में जीडीपी बढ़ रही है। लोगों की औसत आय बढ़ रही है। लेकिन यही औसत सबसे खतरनाक है। किसी के पास 100 करोड़ रुपये है तो किसी के पास एक लाख रुपये भी नहीं है। इसलिए सरकार चाहती है कि गरीबों की आमदनी बढ़े। गरीबी के कारण बहुत सारे लोग आगे नहीं बढ़ पाए। गरीबी के कारण जो प्रतिभावान डॉक्टर, इंजीनियर नहीं बन सके, अपनी पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं कर सके, वे इज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत अपना कारोबार शुरू कर अपने यहां डॉक्टर व इंजीनियर तक को रोजगार दे सकते हैं। इसके लिए बैंकों द्वारा 59 मिनट में ऋण देने की प्रक्रिया शुरू की गयी है। युवा, बेरोजगार एवं नव उद्यमी आगे आएं और सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं।

शेर की तरह करें शिकार

सुश्री भारती ने कहा कि मोदी सरकार आपको अवसर दे रही है। आप हौसला दिखाएं और आगे बढ़ें। कहा कि जंगल में गीदड़ और शेर दोनों रहते हैं। गीदड़ झाड़ी में छुपा रहता है, जबकि शेर खुलकर शिकार करता है। शेर द्वारा शिकार खाने के बाद जो जूठन बचता है, शेर के जाने के बाद गीदड़ उसे खाते हैं। मोदी सरकार ने नौजवानों को अधिकार दिया है कि वे शेर की तरह झपट्टा मारकर शिकार करें। अपना उद्यम स्थापित करें।

मंत्री ने की बुनकरों से बातचीत

सुश्री भारती ने मौके पर बुनकरों से उनकी समस्याओं के बारे में भी बातचीत की। भगैया क्षेत्र के सिल्क बुनकरों ने पूंजी की समस्या की बात कही। कोकून के बारे में बताया। एक बुनकर ने कहा कि काफी प्रयास के बाद करीब दो वर्ष पहले बैंक से दो लाख रुपये ऋण मिला है। सरकार ने बुनकरों को छह प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने की बात कही है। वहीं बैंक 10.5 प्रतिशत से कम ब्याज पर ऋण देने के लिए तैयार नहीं है। इस पर मंत्री ने कहा कि बैंक एवं लोनी दोनों का पोषण होना चाहिए। कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजनेस का उद्देश्य उद्यमियों को मेटेरियल उपलब्ध कराना भी है। कहा कि भगैया में बुनकरों के मेगा क्लस्टर में इंफ्रा स्ट्रक्चर का भी विकास हो। मौके पर स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि मेगा क्लस्टर 105 करोड़ रुपये की योजना है। 80 करोड़ केंद्र सरकार से एवं 25 करोड़ राज्य सरकार को देना है। मंत्री की बुनकरों से बातचीत के दौरान उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने कहा कि जिला में कोकुन बैंक बनाया जा रहा है। इससे बुनकरों को आवश्यकता के अनुसार कोकुन मिल सकेगा। बुनकरों की समस्या दूर होगी। समारोह को स्थानीय विधायक अमित मंडल, महागामा विधायक अशोक कुमार एवं इलाहाबाद बैंक व भारतीय स्टेट बैंक के कोलकाता एवं पटना से आए वरीय पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया।

गंगा स्वच्छता सम्मेलन में उमा भारती आज, केंद्रीय मंत्री ने उतारी गंगा की आरती

राजमहल/ संवाददाता। केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती देर रात राजमहल पहुंच गयीं। यहां वे सीधे गंगा घाट पहुंची और गंगा महाआरती में हिस्सा लिया। उमा भारती शनिवार को शहर के चरवाह मैदान में गंगा स्वच्छता सम्मेलन में भाग लेंगी। मंत्री के कार्यक्रम की प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। अंतिम तैयारी का जायजा स्थानीय पदाधिकारियों ने शुक्रवार को लिया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी उनके जोरदार स्वागत की तैयारी की है। मंत्री सुश्री भारती शनिवार को कन्हैया स्थान स्थित विश्व प्रसिद्ध कन्हैया नाट्यशाला मंदिर में भी कई योजनाओं का लोकार्पण करेंगी। इससे पूर्व चरवाहा मैदान में गंगा स्वच्छता सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी।

पुष्प वर्षा से केंद्रीय मंत्री का होगा स्वागत

केंद्रीय मंत्री उमा भारती के राजमहल आगमन पर उनके स्वागत में पूरे शहर में कार्यकर्ताओं व समाज के लोगों के सहयोग से पुष्प वर्षा की जायेगी। साथ ही शहर के प्रवेश द्वार नवगच्छी से नगर के सैंकड़ों भाजपा व भाजयुमो कार्यकर्ता मोटरसाइकिल से अगवानी करेंगे। शहर में कई तोरण द्वार बनाये गये हैं।

मंत्री के आगमन पर संवरा राजमहल

मंत्री सुश्री उमा भारती के आगमन को लेकर राजमहल की जर्जर सड़कों की मरम्मत की गई है। नगर पंचायत ने सड़क पर पड़े बालू व गिट्टी रखने वालों को नोटिस देकर अतिक्रमण मुक्त करवाया है।

ये रहेंगे मंत्री के साथ

शनिवार को गंगा स्वच्छता कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती के साथ झारखंड सरकार के जल संसाधन पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी, सचिव पेयजल एवं स्वच्छता विभाग भारत सरकार परमेश्वरण अय्यर, महानिदेशक स्वच्छ भारत मिशन अक्षय राउत, निदेशक एमबीएएसआईसी भारत सरकार युगल किशोर जोशी भी उपस्थित रहेंगे।
………………….

शनिवार को मंत्री उमा भारती का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

-शनिवार सुबह 10 बजे राजमहल प्रस्थान
-11-12 बजे तक राजमहल में
-चरवाहा विद्यालय मैदान में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन
-गंगा ग्राम लाभुकों को किट का वितरण
-स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र वितरण व संबोधन
-मॉडल ग्राम गंगा का निरीक्षण
-12:25 -1:25 में कन्हैया स्थान आगमन, पौधरोपण
-2:30 बजे दोपहर समदा घाट से मनिहारी (बिहार) प्रस्थान

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *