लव में जिहाद से अनजान मशहूर जोड़ियां

मजहबी कट्टरता और इस पर राजनीति से पवित्र नहीं रह गये लव यानी प्यार जैसे लफ्ज

पूरे मूल्क में लव जिहाद का शोर है। सामने आये कई मामलों से इस शब्द की सार्थकता से इनकार नहीं किया जा सकता। धर्मांतरण के मकसद से ही की जा रही शादियों के साथ इसके राजनीतिक मुद्दा बनने से लव यानी प्यार जैसे शब्द पवित्र नहीं रह गये हैं। लेकिन, इसी दौर में उन शादियों का जिक्र्र भी जरूरी है, जो कामयाब रहे हैं। सोमवार को विश्व हिन्दू परिषद ने कहा कि लव जिहाद देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के समक्ष बड़ा खतरा है और सेकुलर बिरादरी को जिहादियों के इस गलत कृत्यों पर पर्दा नहीं डालना चाहिए। परिषद के संयुक्त महामंत्री डॉ सुरेंद्र जैन ने कहा कि आज पूरा विश्व लव जिहाद के षड्यंत्र पर चिंता व्यक्त कर रहा है।

जयपुर के आध्यात्मिक मेले में लव जिहाद संबंधित सामग्री वितरित करने पर आपत्ति व्यक्त की गई थी। मगर, कथित लव जिहाद से पीड़ित कुछ औरतों के मामले सामने आ रहे हैं तो चिंता होना भी लाजिमी है। साथ ही उन मशहूर जोड़ियों पर चर्चा भी जरूरी है, जिनकी शादी अंतरधार्मिक होने के बावजूद कामयाब रही है। कांग्रेस नेता सचिन पायलट की पत्नी का नाम सारा पायलट हैं। सारा कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला की बेटी हैं। उधर जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह ने वर्ष 1994 में पायल नाथ से शादी की। हालांकि वर्ष 2011 में वे अलग हो गये, मगर धर्मांतरण जैसे दबाव और उत्पीड़न की कोई बात सामने नहीं आयी। इसी तरह भाजपा नेता और मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की पत्नी का नाम सीमा नकवी है। सीमा का संबंध एक हिंदू परिवार से रहा है।

मशहूर क्रिकेटर जहीर खान ने अभिनेत्री सागरिका घटके से सगाई का ऐलान किया है। सागरिका घटके चक दे इंडिया, रश और जी भर के जी ले जैसी कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। बॉलीवुड के अभिनेता शाहरुख खान ने पंजाबी परिवार में जन्मी गौरी छिब्बर से वर्ष 1991 में शादी की, जिसके बाद वह गौरी खान बन गईं। दोनों के तीन बच्चे हैं। लेकिन, दोनों को कभी परेशानी नहीं हुई। इसी तरह अभिनेता ऋतिक रोशन और सुजैन खान ने वर्ष 2000 में शादी की। हालांकि वर्ष 2014 में दोनों ने अलग होने का फैसला किया। लेकिन, धर्मांतरण जैसे दबाव की बात नहीं हुई। उधर, सलमान खान के परिवार में कई शादियां ऐसी हैं जिनमें अलग अलग धर्म के लोग हैं। इसमें सलीम खान-सुशीला चरक, हेलेन, अलवीरा-अतुल अग्निहोत्री, अरबाज-मलाइका, सोहेल खान-सीमा सचदेव जैसी कई मशहूर जोड़ियां शामिल हैं। अभिनेता सैफ अली खान और अमृता सिंह की शादी लगभग 13 साल चली और धर्मांतरण के कोई कुत्सित दबाव जैसी बात सामने नहीं आयी। वर्ष 2004 में वे अलग हो गये। इसके बाद उन्होंने 2012 में करीना कपूर से शादी की।

अभिनेता इमरान हाशमी ने 2006 में परवीन साहनी से शादी की। पुरानी हिट अभिनेत्रियों में से एक मुमताज का संबंध एक मुस्लिम परिवार से रहा है। वर्ष 1974 में उन्होंने कारोबारी मयूर माधवानी से शादी कर अपना घर बसाया। नरगिस यानी फातिमा राशिद की पर्दे पर जोड़ी राजकपूर के साथ हिट थी। लेकिन असल जिंदगी में उन्होंने सुनील दत्त से शादी की। गायक और अभिनेता किशोर कुमार ने मशहूर अभिनेत्री मधुबाला यानी मुमताज जहान देहलवी से शादी की। साठ और सत्तर के दशक की ग्लैमरस अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मंसूर अली खान पटौदी को अपने जीवन साथी के रूप में चुना था।

शानदार अभिनय के लिए मशहूर वहीदा रहमान ने वर्ष 1974 में अभिनेता शशि रेखी से शादी की जो बतौर अभिनेता कमलजीत के नाम से जाने जाते थे। सरोद के सुरों के जादूगर उस्ताद अमजद अली खान ने वर्ष 1976 में भारतनाट्यम नृत्यांगना शुभलक्ष्मी बरुआ से शादी की। इसी तरह अपने समय की जानी मानी अभिनेत्री जरीना वहाब ने फिल्म अभिनेता आदित्य पंचोली के साथ शादी की। कोरियोग्राफर से निर्देशन में उतरीं फराह खान ने वर्ष 2004 में शिरीष कुंदर से शादी की। अपने बयानों से कई विवादों में रहे कुंदर की मुलाकात फराह से उनकी फिल्म मैं हूं ना पर काम करने के दौरान हुई। अभिनेता सुनील शेट्टी की पत्नी माना शेट्टी मुस्लिम पिता और हिंदू मां की संतान हैं। शादी से पहले उनका नाम माना कादरी था। अभिनेता मनोज वाजपेयी ने 2006 में शबाना रजा से शादी की। शादी के बाद उन्होंने अपना नाम नेहा रख लिया।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *