गुजरात चुनावः भगवा गाड़ी में कई संघी बेटिकट सवारी

अधिकतर सीटों पर आरएसएस की पृष्ठभूमि से आने वालों को नहीं मिला टिकट

अमित राजा

आरएसएस से भाजपा नियंत्रित है, लोग यही जानते हैं। लोग ये भी जानते हैं कि जो नेता संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं, उनकी पार्टी में खासी इज्जत होती है। टिकट देने के मामले में भी ऐसे ही नेताओं को प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन, गुजरात चुनाव में इस बार कांग्रेस से मिल रही चुनौती के बीच भाजपा जीत की जुगत भिड़ाने में संघ की पृष्ठभूमि से आने वाले नेताओं को भूल रही है। इसलिए, गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जिन 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है, उसमें 18 नेताओं का संघ की पृष्ठभूमि से नाता नहीं रहा है।

जीत की जुगत भिड़ाने में भाजपा ने कांग्रेस के पांच बागी नेताओं को टिकट दिया है। जबकि 49 मौजूदा विधायकों को भी टिकट दिया गया है। टिकट की लिस्ट में 16 नये चेहरे हैं। भाजपा ने टिकट बंटवारे के जरिये समीकरणों को साधने का पूरा प्रयास किया है। पार्टी ने पटेल समुदाय से 17, ओबीसी से 18, अनुसूचित जाति से 3 और अनुसूचित जनजाति वर्ग से 11 लोगों को टिकट दिया है। अन्य पिछड़ा वर्ग से टिकट पाने वालों में बड़ी संख्या ठाकोर की है। कोली समुदाय के नेताओं को भी टिकट मिला है।

संघ की पृष्ठभूमि से आने वालों की बजाये भाजपा ने कांग्रेस से पाला बदलकर आने वाले में राघवजी पटेल, धर्मेंद्र सिंह जडेजा, रामसिंह परमार, मानसिंह चैहान और सीके राओलजी को टिकट दिया है। ये वही कांग्रेसी चेहरे रहे हैं जिन्होंने राज्यसभा चुनाव और राष्ट्रपति चुनाव के दौरान भाजपा का समर्थन किया था। मालूम हो कि गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

भाजपा का टिकट पाने वालों में तीन दिन पहले पद से इस्तीफा देने वाले पूर्व आईपीएस ऑफिसर पीसी बरांडा भी शामिल हैं। हालांकि पार्टी ने तीन विधायकों का टिकट काटा है। जबकि एक विधायक का विधानसभा क्षेत्र बदल दिया गया है। वर्तमान विधायक भावना मकवाना, वर्षा दोषी और नलिन कोटडिया को भाजपा ने टिकट नहीं दिया है। माना जा रहा है कि पार्टी के उम्मीदवारों की अगली लिस्ट में भी संघ की पृष्ठभूमि से आने वालों की उपेक्षा की जायेगी। ज्यादातर संघियों को गुजरात के भगवा चुनावी गाड़ी में बिन सीट का सवारी बनना पड़ेगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *