चीन में 10 अपराधियों को क्रूर तरीके से मौत की सजा

हजारों नागरिकों को स्टेडियम बुलवाकर अपराधियों को गोलियों से छलनी कर दी गयी मौत की अमानवीय सजा

चीन ने लोगों को अपराध में संलिप्त होने से राकने के लिए इस बार सजा देने का अनोखा तरीका अपनाया है। दस अपराधियों को शनिवार को यहां मौत की सजा सुनायी गयी। इसके बाद उन्हें स्टेडियम में लाकर राइफल से खुलेआम गोली मरवा दी गयी। इस दौरान स्टेडियम में हजारों लोगों मौजूद थे, जिसमें बच्चे भी शामिल थे। भीड़ जुटाने के लिए अधिकारियों ने इससे पहले नोटिस जारी किया था। लोगों से स्टेडियम आने और सजा के मंजर को देखने की बात नोटिस में लिखी थी।

हालांकि चीनी के मीडिया ने इस घटना को निंदनीय बताते हुए कहा है कि इस तरह से सजा देना अमानवीय और अपमानजनक है। सजा देने के दौरान दर्शकों में से कुछ लोगों ने इसका वीडियो बनाया, जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। पूरा मामला यहां के ग्वांगडोंग प्रांत के ल्यूफेंग का है। मालूम हो कि कोर्ट ने दस अपराधियों को मौत की सजा सुनायी थी, जिनमें सात ड्रग डीलर थे। बाकी अन्य पर हत्या और चोरी के मामले दर्ज थे।

अपराधियों को पुलिस वैन से ल्यूफेंग के स्पोर्ट्स स्टेडियम में लाया गया था, इसके बाद उन्हें एक-एक कर सजा दी गयी। अपराधियों को सुबह साढ़े नौ बजे स्टेडियम में एक-एक कर पुलिस वैन से लाया गया। बाद में बारी-बारी से अपराधियों के नाम पुकारे गये और उसे खुलेआम कतारों में खड़े करवाकर गोली मरवा दी गयी।

प्रतीकात्मक तसवीर (सजा देने का मध्ययुगीन तरीका)

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *