तीन तलाकः वेश्या जैसी गुजरी मीना कुमारी की रातें

भारतीय सिनेमा जगत में ट्रेजडी क्वीन नाम से मशहूर अदाकारा मीना कुमारी जीवित नहीं हैं, मगर उनके रूह को तीन तलाक पर आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले से राहत मिली होगी। क्योंकि वे तीन तलाक के बाद हलाला के नाम पर कई रातें वेश्या बनकर गुजारने पर मजबूर हुई थीं। इस मामले में मीना कुमारी ने लिखा था कि ‘जब धर्म के नाम पर जब अपना जिस्म किसी दूसरे मर्द को सौंपना पड़े तो मुझमें और वेश्या में क्या फर्क’। दरअसल, शौहर के तीन तलाक कह देने पर मीना और कमाल अवरोही का रिश्ता टूटा मगर जब दोनों फिर से एक होना चाहा तो मीना को हलाला से गुजरना पड़ा था। मसलन, कुछ दिनों के लिए उन्हें किसी पराये मर्द से निकाह करनी पड़ी थी। उसे साथ कुछ दिन गुजारने के बाद ममीना का फिर से कमाल अवरोही से निकाह हुआ था।
बहरहाल, तीन तलाक को लेकर अमूमन पर कहा जाता है कि अनपढ़ और समाजी तौर पर पिछड़ी औरतें इससे ज्यादा प्रभावित हैं। लेकिन बॉलीवुड की एक ऐसी अदाकारा भी इसकी शिकार हुईं थी, जिनके नाम का हिन्दी सिनेमा में अब भी डंका बजता है। मीना ने शायर और फिल्म निर्माता कमाल अमरोही से शादी की थी। शादी के कुछ साल बाद किसी बात पर गुस्सा हो कमाल ने मीना कुमारी को तीन तलाक कह दिया था। लेकिन कमाल बाद में फिर से मीना कुमारी से निकाह करना चाहा। इसके लिए अपने किए पर पछतावा किया। मगर, धर्म गुरुओं ने मीना कुमारी को हलाला करने को कहा। इसके बाद कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमानउल्लाह खान से कराया। मीना कुमारी ने कुछ दिन अमान उल्ला के साथ गुजारे। फिर अमान ने उन्हें तलाक दिया और कमाल से दोबारा निकाह हुआ।
मालूम हो कि 50 और 60 के दशक में मीना कुमारी ने बॉलीवुड पर राज किया, लेकिन कमाल अमरोही के साथ रिश्ते ने उनको निजी जिंदगी में तोड़ कर रख दिया था। मीना कुमारी आपसी रिश्तों से परेशान होने के बाद शराब पीने लगी थीं। लगातार अपनी निजी जिंदगी की कशमकश ने उन्हें कई बीमारियां दीं। मजह 39 साल की उम्र में वर्ष 1972 को बेमिसाल अदाकारा और शानदार शायरा मीना कुमारी हमेशा के लिए दुनिया छोड़ गईं। दरअसल, हलाला एक प्रथा है जिसके अनुसार अगर कोई मुस्लिम शख्स बीवी को तलाक देने के बाद फिर से उससे निकाह करना चाहे तो उसे हलाला करना होता है। हलाला के मुताबिक तलाकशुदा औरत को तलाक देने वाले शौहर से दोबारा निकाह से पहले किसी दूसरे आदमी से निकाह और जिस्मानी रिश्ते कायम करने होंगे। फिर उससे तलाक के बाद ही पहले पति से निकाह हो सकेगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *