भाजपा के सिर सजा ताज, कांग्रेस को मिला वनवास

गुजरात में कांग्रेस से कड़े मुकाबले में भाजपा जीती, हिमाचल में भाजपा को मिली आसान जीत

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को पांच सालों का वनवास मिला, जबकि भाजपा के सिर पर ताज सज गया है। गुजरात विस चुनाव में कड़े मुकाबले के बीच कांग्रेस से आगे निकल कर भाजपा सत्ता में फिर से आ गयी है। हालांकि हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव में भाजपा ने आसान जीत दर्ज करते हुए पांच साल बाद सत्ता में लौट आयी है। हालांकि मतों की गणना के शुरूआती चरणों में लगा था कि कांग्रेस गुजरात फतेह करने में कामयाब रहेगी। लेकिन, आगे के मतों की गिनती में भाजपा का रास्ता साफ होता गया।

गृह राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की साख भाजपा की गुजरात में जीत से बच गयी। गुजरात के 182 सीटों में भाजपा को 98-99 सीटों पर जीत मिली है। जबकि कांग्रेस को 79-80 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है। चुनाव नतीजे के बाद कांग्रेस नेता शकील अहमद समेत कई नेताओं ने हार का ठिकरा इवीएम मशीन पर फोड़ा। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शालीन अंदाज में दोनों ही राज्यों में पराजय स्वीकार करते हुए जीत के लिए भाजपा को बधाई दी है। एक ट्वीट में राहुल ने दोनों राज्यों में मिले जनादेश का भी स्वागत किया है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर भाजपा की जीत के लिए गुजरात और हिमाचल की जनता का आभार जताया है। दूसरी ओर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने संवाददाता सम्मेलन में गुजरात की जीत को जीती हुई सीटों के नंबर के लिहाज से नहीं बल्कि भाजपा को मिले मतों के प्रतिशत के हिसाब से देखने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस बार पिछले चुनाव के मुकाबले भाजपा को आठ प्रतिशत मत अधिक मिले हैं।

मालूम हो कि पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के परिणाम गुड गर्वनेंस और विकास की राजनीति को तगड़ा समर्थन दिखाते हैं। इन राज्यों में कड़ी मेहनत करने वाले भाजपाईयों को मैं सलाम करता हूं। इससे पहले गुजरात और हिमाचल प्रदेश मतगणना के रुझानों में भाजपा की जीत के बीच कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और उनकी बेटी प्रियंका गांधी ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। 16 दिसंबर को आधिकारिक रूप से पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभालने से पहले राहुल ने गुजरात में व्यापक चुनाव प्रचार किया था। सोनिया और प्रियंका से मिलने के बाद राहुल गांधी संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए संसद भी गये। उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुजरात व हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को फोन पर बधाई दी।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *