‘भ्रष्टाचारी भाजपा?’ संग सत्ता का खेल, ममता से मेल

इधर शिवसेना ने कहा ‘भ्रष्टाचारी भाजपा’ और उधर उद्धव ममता बनर्जी से मिले

भाजपा के साथ महाराष्ट्र में सत्ता साझा कर रही शिवसेना ने भाजपा को ‘भ्रष्टाचारी’ बताया है। भाजपा के साथ महाराष्ट्र में सत्ता का मजा ले रही शिवसेना पावर के इस खेल में ममता बनर्जी से भी मेल भी रख रही है। बुधवार को शिवसेना ने अपने कैडरों के बीच ‘घोटालेबाज भाजपा’ नाम से एक बुकलेट बांटी है। दूसरी ओर गुरुवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा की घोर विरोधी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से अपने पुत्र आदित्य ठाकरे संग मुंबई में मुलाकात की।

दोनों की इस मुलाकात और सत्ता में साथ रहते हुए भाजपा को भ्रष्टाचारी बताने पर राजनीतिक गलियारों में तरह-तरह की चर्चा है। राजनीतिक प्रेक्षकों का कहना है कि गुड़ खाते हुए शिवसेना गुड़ की बनी मिठायी का विरोध कर रही है। जिन सवालों पर शिवसेना को भाजपा से विरोध है, वह विरोध तभी निर्णायक होगा जब शिवसेना सत्ता का मोह छोड़कर विपक्ष में बैठ जायेगी। खैर, जो हो सत्ता के इस खेल में रोज नयी कहानियां निकल रही है।

मालूम हो कि शिवसेना और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस दोनों की नोटबंदी समेत कई ज्वलंत मुद्दों पर भाजपा और मोदी सरकार से अनबन रही है। नोटबंदी के मसले पर भाजपा को घेरने के प्रयास में शिवसेना भी तृणमूल कांग्रेस के साथ थी। ठाकरे ने पिछले वर्ष नवंबर में कहा था कि यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शरद पवार संग बैठक कर सकते हैं तो शिवसेना अगर एक महत्वपूर्ण मुद्दे पर बनर्जी के साथ बात करती है तो उसे समझना चाहिए।

भाजपा से दो-दो हाथ करने को तैयार उद्धव ठाकरे ने शिवसेना कार्यकर्ताओं से चुनाव के लिए तैयार रहने के लिए कहा है। कैडरों में वितरित बुकलेट में कई घोटालों का जिक्र है, जो मौजूदा भाजपा नेतृत्व वाली सरकार के दौरान हुए हैं। इस बुकलेट में भाजपा मंत्रियों के नाम और घोटालों की राशि का भी जिक्र है। ठाकरे ने कार्यकर्ताओं से भाजपा सरकार के घोटालों को उजागर करने की अपील की है। बुकलेट में कहा गया है कि महाराष्ट्र के 40 में से 30 विभागों (जिन्हें भाजपा के मंत्री संभाल रहे हैं) के खिलाफ सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार के मामले हैं। गृह और राजस्व विभाग के खिलाफ सबसे अधिक शिकायतें हैं। शिवसेना नेतृत्व वाली बीएमसी ने जिन कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया है, उन्हें भी काम देने का आरोप भाजपा सरकार पर लगाया गया है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *