राहुल जल्द होंगे कांग्रेस अध्यक्ष के अवतार में

बदले-बदले राहुल की ताजपोशी का रास्ता साफ करेगी सीडब्ल्यूसी की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उन्हीं के गढ़ गुजरात में ललकारने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी अब जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष के अवतार में सामने आयेंगे। सोशल मीडिया पर राहुल के बढ़ते फाॅलोअर्स की तादाद को उनकी लोकप्रियता से जोड़कर देखा जा रहा है। साथ ही शायराना अंदाज और भाजपा सरकार की कथित उपलब्धियों को नये नामाकरण से धत्ता बताने के जौहर से कांग्रेस के भीतर भी उनके आलोचकों की संध्या कम हुई है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी के लिए कांग्रेस कार्य समिति यानी सीडब्ल्यूसी की सोमवार को होने वाली बैठक में राहुल गांधी की ताजपोशी का रास्ता साफ होने की संभावना जतायी जा रही है।

मालूम हो कि बैठक सोनिया गांधी के आवास पर होगी। पार्टी सूत्रों ने कहा है कि कांग्रेस की निर्णय करने वाली सर्वोच्च संस्था सीडब्ल्यूसी की बैठक 10, जनपथ पर सुबह साढे दस बजे होगी। यह बैठक पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ करेगी। अध्यक्ष पद के लिए राहुल के अकेले उम्मीदवार रहने की संभावना है। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि अध्यक्ष पद के चुनाव के कार्यक्रम की मंजूरी के लिए सीडब्लयूसी की औपचारिक बैठक बुलाने की जरूरत तो नहीं है, लेकिन सोनिया गांधी ने पार्टी की निर्णय करने वाली सर्वोच्च संस्था की मंजूरी लेने का फैसला किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती 19 नवंबर से ठीक एक दिन बाद सीडब्ल्यूसी की बैठक हो रही है। सीडब्ल्यूसी कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम तय करेगी, जिसमें नामांकन व चुनाव की तारीख तय होगी। नामांकन भरने की आखिरी तारीख तक कोई उम्मीदवार अगर राहुल गांधी के खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं करता है तो उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित कर दिया जाएगा। मालूम हो कि कांग्रेस के पास 31 दिसंबर तक संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने और चुनाव आयोग को इस बारे में रपट पेश करने का समय है। इससे पहले पार्टी ने संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा अक्टूबर के अंत तक ही रखी थी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *