शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक में उपायुक्त ने दिया निर्देश

धनबाद। शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक में उपायुक्त ने दिया निर्देश सभी पदाधिकारी लेंगे एक विद्यालय को गोद कस्तूरबा गांधी विद्यालय की हर छात्राओं को मिलेगा मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ
सभी विद्यालयों में होंगे हैंड वॉश
बच्चों को पाठ्यक्रम की सभी किताबों का मिलेगा पूरा सेट
समाहरणालय के सभागार में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक में उपायुक्त श्री अमित कुमार ने शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारियों को एक-एक विद्यालय को गोद लेने एवं कोैन पदाधिकारी कौन सी विद्यालय को गोद लेंगे इसकी सूची तीन दिनों में उपलब्ध कराने तथा तथा दो-तीन माह में अपने विद्यालय में गुणात्मक परिवर्तन करने का निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि गोद लिए गए विद्यालय को मॉडल विद्यालय के रुप में विकसित कर वहां बेहतर माहौल तैयार करें। उपायुक्त ने कहा कि इच्छाशक्ति से शैक्षणिक माहौल को बदला जा सकता है।
उपायुक्त ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय की हर छात्राओं को मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ देने का भी निर्देश दिया।
उन्होंने कहा कि 10वीं एवं 12वीं की बच्चियों का 15 अगस्त से पूर्व फॉर्म भरना सुनिश्चित करें।
बैठक में उपायुक्त ने जर्जर विद्यालय भवन की सूची उपलब्ध कराने का तथा कक्षा 1 एवं 2 में कैंप लगाकर सभी छात्रों का बैंक अकाउंट खोलने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि छात्रों की विद्यालय वार सूची बनाएं तथा अगस्त माह में सभी बच्चों के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से छात्रवृत्ति का पैसा ट्रांसफर करना सुनिश्चित करें
उपायुक्त ने जिला स्कूल, कस्तूरबा गांधी विद्यालय, मिडिल, हाय एवं प्लस 2 विद्यालयों में डीएमएफटी फंड से स्मार्ट क्लास शुरू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा जिला स्कूल को सर्वश्रेष्ठ मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करना है। इसमें शिक्षा की सारी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
उपायुक्त ने विद्यालयों में हैंड वॉश यूनिट तैयार करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सितंबर तक निश्चित रूप से सभी विद्यालयों में हैंड वॉश यूनिट होना चाहिए। राशि की आवश्यकता पड़ने पर 14वें वित्त योजना से राशि उपलब्ध कराई जाएंगी।
जल शक्ति अभियान को लेकर उपायुक्त ने सभी विद्यालयों में इको क्लब, जल सेना बनाने का निर्देश दिया तथा 7 अगस्त को जिला स्तर पर जल शक्ति अभियान को लेकर प्रतियोगिता करने का भी निर्देश दिया।
इसमें जल शक्ति अभियान के संदर्भ में रंगोली, पेंटिंग, वाद विवाद प्रतियोगिता इत्यादि किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि सभी विद्यालयों में बच्चों को पाठ्यक्रम की सभी किताबों का पूरा सेट मिलना चाहिए। उन्होंने कहा सभी पदाधिकारी किताबों के स्टॉक को चेक कर ले। कभी भी औचक निरीक्षण किया जाएगा। साथ ही उन्होंने प्रत्येक दिन मध्याह्न भोजन तथा किताबों का वितरण रिपोर्ट को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने बच्चों के लिए स्कूल ड्रेस, स्कूलों में विद्युतीकरण, बेंच डेस्क की समीक्षा की।
उपायुक्त ने टीचर पोर्टल प्रोग्रेस, स्टूडेंट पोर्टल, डिस्ट्रीब्यूशन प्रोग्रेस, मर्जर प्रोग्रेस, विद्या वाहिनी, ई विद्या वाहिनी, स्टूडेंट इनरोलमेंट रिपोर्ट की समीक्षा की।
उन्होंने सभी शिक्षकों का बायोमैट्रिक अटेंडेंस एवं शत प्रतिशत टैब वितरण एवं उसका रजिस्ट्रेशन करने का भी निर्देश दिया
उपायुक्त ने ज्ञान सेतु के माध्यम से छात्रों में अनुमानित लर्निंग आउटकम के लिए दिशा-निर्देश दिए एवं ज्ञान सेतु का उद्देश्य भी समझाया
बैठक में उपायुक्त श्री अमित कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *